विटामिन बी 12 – स्वास्थ्य लाभ, खाद्य स्रोतों और कमी के जोखिम


विटामिन बी 12 की आवश्यक कार्यों में शरीर.


विटामिन बी 12 की कमी कर सकते हैं आम तौर पर बचा जा सकता है स्वस्थ खाने के द्वारा. हालांकि, कुछ लोगों को एक उच्च जोखिम में हैं.

  • बड़ों
  • मधुमेह के तहत लोगों को दवा मेटफार्मिन
  • वजन घटाने सर्जरी के रोगियों
  • लोगों के साथ सख्त शाकाहारी आहार
  • लोगों को दवाएं ले रहा है Crohn रोग के लिए

विटामिन बी 12 में अमीर फूड्स

पशु खाद्य पदार्थों में अमीर हैं, विटामिन बी 12.

  • अंडे
  • पोल्ट्री
  • मछली
  • बीफ़ जिगर
  • डेयरी उत्पादों

संयंत्र आधारित खाद्य पदार्थ शामिल नहीं है cobalamin जब तक वे दृढ़ रहे हैं. नाश्ता अनाज, पोषण खमीर होते हैं गढ़वाले विटामिन बी 12.

लेबल की जाँच करें भोजन का पता करने के लिए यदि भोजन में शामिल गढ़वाले विटामिन बी 12.

की सिफारिश की विटामिन बी 12 के स्तर

कारकों की संख्या में इस तरह के उम्र के रूप में, खाने की आदतों और स्वास्थ्य की स्थिति में एक भूमिका निभाते हैं राशि का निर्धारण करने में विटामिन बी 12 की आवश्यक दैनिक.

लेने का अधिक मात्रा में विटामिन बी 12 आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है.

विटामिन बी 12 कर सकते हैं कुछ दवाओं के साथ बातचीत की तरह chloramphenicol, मेटफार्मिन, विटामिन सी की खुराक, aminosalicylic एसिड आदि ।

दुर्लभ मामलों में, उच्च स्तर के विटामिन बी 12 में परिणाम कर सकते हैं चक्कर आना, सिरदर्द, चिंता, मतली, और उल्टी.

कुल मिलाकर, विटामिन बी 12 की कुंजी है पोषक तत्वों का कहना है कि कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए शरीर में. यह आवश्यक है करने के लिए सुनिश्चित करें कि पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 का सेवन किया जाता है.

स्रोत: Medindia



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *