ब्लूबेरी की खपत में मदद करता है मांसपेशियों के उत्थान में सुधार


अध्ययन आयोजित किया गया था छह सप्ताह से अधिक के साथ 22 महिलाओं, 12 आयु वर्ग के 25-40 और 10 आयु वर्ग के 60-75. के लिए ब्लूबेरी-समृद्ध आहार, प्रतिभागियों को भस्म के बराबर 1.75 कप ताजा ब्लूबेरी/दिन, दिया, के रूप में फ्रीज सूखे ब्लूबेरी (19 ग्राम सुबह और 19 जी शाम में), के साथ-साथ उनके नियमित आहार.


प्रतिभागियों से यह भी पूछा गया कि से बचने के लिए अन्य खाद्य पदार्थों polyphenols में समृद्ध और anthocyanins. सीरम प्राप्त किया गया था, प्रतिभागियों से 1.5 घंटे लेने के बाद सुबह की खुराक ब्लूबेरी. उसके बाद शोधकर्ताओं ने जांच की कि कैसे सीरम प्रभावित मांसपेशियों के पूर्वज सेल समारोह के माध्यम से प्रसार या सेल नंबर, क्षमता करने के लिए oxidative तनाव का प्रबंधन और ऑक्सीजन की खपत की दर या चयापचय है ।

परिणाम से पता चला छह सप्ताह ब्लूबेरी-समृद्ध सीरम से प्राप्त महिलाओं के 25-40 आयु वर्ग में वृद्धि हुई मानव मांसपेशियों के पूर्वज सेल संख्या में संस्कृति. वहाँ भी था एक प्रवृत्ति की ओर एक कम प्रतिशत के मृत मानव मांसपेशियों पूर्वज कोशिकाओं, सुझाव एक प्रतिरोध करने के लिए oxidative तनाव, के रूप में अच्छी तरह के रूप में वृद्धि की ऑक्सीजन की खपत की कोशिकाओं. वहाँ थे कोई लाभकारी प्रभाव देखा मांसपेशियों में पूर्वज कोशिकाओं सीरम के साथ इलाज किया प्रतिभागियों से आयु वर्ग के 60-75 सेवन किया है जो ब्लूबेरी से समृद्ध आहार है ।

“परिणामों की गिरावट के साथ जुड़े कंकाल की मांसपेशी रहे हैं एक गतिशीलता की हानि, जीवन की गुणवत्ता को कम, और अंत में, स्वतंत्रता की हानि. वर्तमान में, अनुसंधान पर आहार उपायों का समर्थन करने के लिए कंकाल की मांसपेशियों के उत्थान में मनुष्य सीमित है । इस प्रारंभिक अध्ययन मांसपेशियों के पूर्वज सेल समारोह के लिए मार्ग प्रशस्त भविष्य के अध्ययन को विकसित करने के लिए नैदानिक हस्तक्षेप,” अन्ना ने कहा Thalacker-Mercer, पीएच. डी., अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक. “जबकि परिणाम नहीं हो सकता, सामान्यीकृत सब आबादी के लिए, इस अध्ययन में एक महत्वपूर्ण कदम है अनुवाद निष्कर्षों से सेल संस्कृति और कृंतक अध्ययन करने के लिए एक संभावित आहार चिकित्सा में सुधार के लिए मांसपेशियों के उत्थान के बाद चोट के दौरान और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया.”

के लिए केंद्र के अनुसार रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी), मांसपेशियों खो शक्ति, लचीलापन, सहनशीलता और समय के साथ. मांसपेशियों कम हो जाती है, तीन से पांच प्रतिशत हर दशक के बाद से 30 साल की उम्र, और उस दर बढ़ जाती है 60 से अधिक उम्र के. इसलिए, रणनीति में सुधार करने के लिए मांसपेशियों के पूर्वज सेल प्रसार और कम oxidative तनाव भी हो सकता है लाभ मांसपेशियों के उत्थान के दौरान, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया.

पर अनुसंधान भूमिका है कि ब्लूबेरी में खेल सकते हैं अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने चल रही है भर में कई क्षेत्रों सहित, हृदय स्वास्थ्य, मधुमेह प्रबंधन, मस्तिष्क स्वास्थ्य, व्यायाम और पेट microbiome.

स्रोत: Eurekalert



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