वैज्ञानिकों की पहचान संभव के’ Achilles एड़ी सार्स-CoV-2 वायरस — ScienceDaily

जब सार्स-CoV-2 वायरस मानव कोशिकाओं में प्रवेश, यह मानव मेजबान सेल प्रोटीन का उत्पादन के लिए यह. इन में से एक वायरल प्रोटीन, कहा जाता PLpro, के लिए आवश्यक है प्रतिकृति और तेजी से वायरस के प्रसार. एक अंतरराष्ट्रीय टीम के नेतृत्व में शोधकर्ताओं द्वारा गेटे विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय अस्पताल फ्रैंकफर्ट गया है अब पता चला है कि औषधीय अवरोध के इस वायरल एंजाइम न केवल ब्लॉक वायरस प्रतिकृति लेकिन यह भी मजबूत विरोधी वायरल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया एक ही समय में.

के मामले में एक संक्रमण, सार्स-CoV-2 वायरस को दूर करना होगा विभिन्न रक्षा तंत्र के मानव शरीर सहित, अपने गैर-विशिष्ट या जन्मजात प्रतिरक्षा रक्षा. इस प्रक्रिया के दौरान, संक्रमित शरीर की कोशिकाओं रिहाई के दूत के रूप में जाना जाता पदार्थों के प्रकार 1 इंटरफेरॉन । इन को आकर्षित प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाओं को मारने, जो संक्रमित कोशिकाओं.

कारणों में से एक सार्स-CoV-2 वायरस इतना सफल रहा है-और इस प्रकार खतरनाक हैं — यह है कि यह कर सकते हैं को दबाने गैर-विशिष्ट प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है. इसके अलावा, यह मानव कोशिका के उत्पादन वायरल प्रोटीन PLpro (papain की तरह प्रोटीज). PLpro दो कार्य किया है: यह एक भूमिका निभाता है के रूप में परिपक्वता और रिहाई के नए वायरल कणों, और यह के विकास को दबा टाइप 1 इंटरफेरॉन । जर्मन और डच शोधकर्ताओं ने अब सक्षम किया गया है करने के लिए इन प्रक्रियाओं की निगरानी में सेल संस्कृति प्रयोगों. इसके अलावा, यदि वे अवरुद्ध PLpro, वायरस उत्पादन हिचकते था और जन्मजात प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के मानव कोशिकाओं को मजबूत किया गया था एक ही समय में.

प्रोफेसर इवान Dikic, निदेशक संस्थान के जैव रसायन विभाग में द्वितीय विश्वविद्यालय अस्पताल फ्रैंकफर्ट और पिछले के लेखक कागज, बताते हैं: “हम इस्तेमाल किया यौगिक GRL-0617, एक गैर-सहसंयोजक अवरोध करनेवाला के PLpro, और इसकी जांच की कार्रवाई की विधा बहुत बारीकी के संदर्भ में जैव रसायन, संरचना और समारोह । हम निष्कर्ष निकाला है कि बाधा PLpro एक बहुत ही होनहार डबल हिट चिकित्सकीय रणनीति के खिलाफ COVID-19. आगे के विकास के PLpro बाधा पदार्थ कक्षाओं में उपयोग के लिए नैदानिक परीक्षणों में है अब के लिए एक प्रमुख चुनौती यह चिकित्सकीय दृष्टिकोण है.”

एक अन्य महत्वपूर्ण खोज से इस काम के लिए है कि वायरल प्रोटीन PLpro के सार्स-CoV-2 cleaves बंद ISG-15 (इंटरफेरॉन उत्तेजित जीन 15) से सेलुलर प्रोटीन के साथ एक उच्च गतिविधि के स्तर की तुलना में सार्स के बराबर होता है, जो करने के लिए अधिक से अधिक निषेध के प्रकार मैं इंटरफेरॉन उत्पादन. यह है के साथ सहमत हाल ही में नैदानिक टिप्पणियों जो बताते हैं कि COVID-19 दर्शाती एक कम इंटरफेरॉन प्रतिक्रिया की तुलना में अन्य श्वसन वायरस के रूप में इस तरह के इन्फ्लूएंजा और सार्स.

समझने के लिए कैसे विस्तार से बाधा PLpro बंद हो जाता है वायरस, शोधकर्ताओं में फ्रैंकफर्ट, म्यूनिख, मेंज, फ्रीबर्ग और लीडेन साथ मिलकर काम किया है और जमा उनके जैव रासायनिक, संरचनात्मक, और विषाणुजनित विशेषज्ञता.

Donghyuk शिन, postdoctoral शोधकर्ता और लेखक के कागज, कहते हैं: “व्यक्तिगत रूप से, मैं रेखांकन के महत्व को विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में और विशेष रूप से जोर की क्षमता द्वारा उत्पन्न सहयोग की एक संस्कृति. जब मैंने देखा कि हमारे संयुक्त परिणाम था, मैं बेहद आभारी जा रहा है के लिए एक शोधकर्ता.”

प्रोफेसर सैंड्रा Ciesek, के संस्थान के निदेशक चिकित्सा विषाणु विज्ञान विश्वविद्यालय अस्पताल फ्रैंकफर्ट, बताते हैं कि papain की तरह प्रोटीज एक अत्यंत आकर्षक एंटी-वायरल लक्ष्य के लिए उसे एक चिकित्सक के रूप में, क्योंकि इसकी निषेध के लिए किया जाएगा एक “डबल हड़ताल” के खिलाफ सार्स-CoV-2. वह प्रकाश डाला गया के उत्कृष्ट सहयोग से दोनों के बीच संस्थानों: “विशेष रूप से जब जांच के लिए एक नई नैदानिक चित्र, हर किसी से लाभ अंतःविषय सहयोग के रूप में अच्छी तरह के रूप में विभिन्न अनुभवों और दृष्टिकोण.”

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती गेटे विश्वविद्यालय फ्रैंकफर्ट. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।