वैज्ञानिकों की खोज कैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं को लामबंद करने के लिए संक्रमण से लड़ने — ScienceDaily

वैज्ञानिकों ने प्रकाश डाला है पर कैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं नेविगेट करने के लिए लिम्फ नोड्स, जहां वे मदद से लड़ने के लिए हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस.

अध्ययन के नेतृत्व में वैज्ञानिकों द्वारा न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, से पता चलता है कि कैसे B-कोशिकाओं-महत्वपूर्ण एजेंटों प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के — सामना कर रहे हैं के साथ एक खतरनाक रास्ते, के माध्यम से तैराकी के एक घने नेटवर्क के अन्य कोशिकाओं, रक्त और लसीका वाहिकाओं, तक पहुँचने के लिए रोम के लिम्फ नोड्स के साथ है ।

अनुसंधान दल की खोज की है कि संरचनाओं के अंदर लिम्फ नोड्स के एक निशान छोड़ रासायनिक संकेत है कि गाइड बी-कोशिकाओं के माध्यम से इन जटिल ऊतकों की तरह है-लघु प्रकाशस्तंभों मार्गदर्शक एक सुरक्षित शिपिंग पारित होने के ।

एक बार जब वे पर पहुंच गया है, लिम्फ नोड्स (ग्रंथियों, जो समारोह के रूप में फिल्टर को फँसाने के वायरस और बैक्टीरिया से पहले वे संक्रमित कर सकते हैं शरीर के अन्य भागों) बी-कोशिकाओं का सामना हमलावर रोगज़नक़ों और अणुओं से उनके सतहों के रूप में जाना जाता एंटीजन. वे प्रक्रिया और वर्तमान में इन करने के लिए टी कोशिकाओं, जो तब एंटीबॉडी निर्माण की अनुमति उन्हें पहचान करने के लिए और आक्रमणकारियों को नष्ट.

अनुसंधान एक महत्वपूर्ण कदम आगे कैसे को समझने में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली काम करता है और भी कारण यह विफल रहता है, अध्ययन के लेखकों का कहना है.

सह-नेतृत्व अध्ययन के लेखक, प्रोफेसर मार्क Leake से, भौतिकी के जीवन समूह के भौतिकी विभाग में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में, ने कहा: “हमारे अध्ययन से पता चलता है कि बी कोशिकाओं के बाहर सूंघ एक रासायनिक निशान की अनुमति देता है जो उन्हें करने के लिए तैरने पर अपेक्षाकृत लंबी दूरी में एक अत्यधिक जटिल microenvironment तक पहुँचने के लिए अपने प्रमुख गंतव्य है ।

“पर निर्भर है, एक रासायनिक ट्रांसमीटर के रूप में कार्य करने के लिए एक बीकन की पूरी भर में लिम्फ नोड ऐसा नहीं होता है, के बाद से संकेत भी हो जाता है कमजोर और बहुत लादा द्वारा शोर. इसके बजाय, इन कई संकेत कर रहे हैं की तरह एक होने की राह breadcrumbs है कि कोशिकाओं का पालन कर सकते हैं.”

अध्ययन मई रहस्य को सुलझाने के लिए कैसे कोशिकाओं रहे हैं जो एक सौ बार की तुलना में छोटे एक मिलीमीटर के लिए सक्षम हैं, यात्रा की दूरी पर चारों ओर एक मीटर करने के लिए प्राप्त करने के लिए, जहां वे कर रहे हैं की जरूरत है शरीर में.

एक अंतरराष्ट्रीय टीम के शोधकर्ताओं के कई विषयों सहित इम्यूनोलॉजी, बायोफिज़िक्स, कोशिका जीव विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विज्ञान के लिए योगदान दिया है अनुसंधान.

टीम इस्तेमाल किया फ्लोरोसेंट टैग पर संकेत अणु को ट्रैक करने के लिए उनके स्थान के लिम्फ नोड्स में चूहों और मानव बायोप्सी नमूने हैं । वे कार्यरत गणित मॉडलिंग और कंप्यूटर सिमुलेशन शामिल करने के लिए मशीन सीखने के नक्शे से बाहर सेल वास्तुकला के रोम लिम्फ नोड के ऊतकों.

प्रोफेसर Leake जोड़ा गया: “केवल हम हासिल कर सकता है इस अविश्वसनीय नए अंतर्दृष्टि है बनाने के द्वारा एक बड़े शोध टीम के एक व्यापक रेंज के साथ विशेषज्ञता के पार के बीच कई पारंपरिक विज्ञान विषयों.

“अनुसंधान में कामकाज को समझने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली के पैमाने पर एकल अणुओं हो सकता है मदद करने के लिए हमें समझ में क्यों बातें गलत जाने के मामले में कुछ प्रतिरक्षा प्रणाली के रोगों. यह मदद कर सकते हैं का मार्ग प्रशस्त करने के लिए नई दवाओं है कि मदद प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने की क्षमता का मुकाबला करने के लिए उभरते खतरों से हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया है कि मानव आबादी नहीं है, पहले का सामना करना पड़ा।”

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।