कितना समय चाहिए, आप तेजी से वजन घटाने के लिए? — ScienceDaily


दो दैनिक उपवास आहार भी जाना जाता है, के रूप में समय-प्रतिबंधित खिला आहार, कर रहे हैं प्रभावी वजन घटाने के लिए, के अनुसार एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित से शिकागो में इलिनोइस विश्वविद्यालय.

अध्ययन रिपोर्ट के परिणाम से एक नैदानिक परीक्षण है कि तुलना में एक 4 घंटे का समय-प्रतिबंधित खिला आहार और एक 6 घंटे की समय-प्रतिबंधित खिला आहार के लिए एक नियंत्रण समूह.

“यह पहली बार है मानव नैदानिक परीक्षण के प्रभाव की तुलना के दो लोकप्रिय रूपों में समय-प्रतिबंधित खिला शरीर के वजन पर और cardiometabolic जोखिम कारकों ने कहा,” क्रिस्टा Varady, में पोषण के प्रोफेसर यूआईसी कॉलेज ऑफ एप्लाइड स्वास्थ्य विज्ञान और इसी लेखक की कहानी है ।

प्रतिभागियों में 4 घंटे का समय-प्रतिबंधित खिला आहार समूह से कहा गया कि वे केवल खाने के बीच के घंटे के 1 बजे और 5 बजे के प्रतिभागियों में 6 घंटे का समय-प्रतिबंधित खिला आहार समूह से कहा गया कि वे केवल खाने के बीच के घंटे के 1 बजे और 7 बजे

दोनों में अध्ययन समूहों, रोगियों को खाने के लिए अनुमति दी है जो कुछ भी वे चाहते थे के दौरान 4 घंटे या 6 घंटे खाने की अवधि. के दौरान उपवास के घंटे, प्रतिभागियों को निर्देशित किया गया करने के लिए केवल पानी पीने के लिए या कैलोरी मुक्त पेय । नियंत्रण समूह में, प्रतिभागियों को निर्देशित किया गया करने के लिए अपने वजन को बनाए रखने और नहीं अपने आहार में परिवर्तन या शारीरिक गतिविधि का स्तर.

प्रतिभागियों पीछा किया गया था के लिए 10 सप्ताह के रूप में वजन, इंसुलिन प्रतिरोध, oxidative तनाव, रक्तचाप, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और भड़काऊ मार्कर ट्रैक किए गए थे.

अध्ययन में प्रकाशित सेल चयापचय, पाया कि प्रतिभागियों में दोनों दैनिक उपवास समूहों में कम कैलोरी सेवन के बारे में 550 कैलोरी प्रत्येक दिन बस का पालन करके कार्यक्रम के लिए और खो दिया है के बारे में 3% उनके शरीर के वजन. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि इंसुलिन प्रतिरोध और oxidative तनाव के स्तर को कम कर रहे थे के बीच में अध्ययन में प्रतिभागियों के समूहों के साथ तुलना में जब नियंत्रण समूह. वहाँ गया था, रक्तचाप पर कोई प्रभाव नहीं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड्स.

वहाँ भी था कोई महत्वपूर्ण अंतर वजन घटाने में या cardiometabolic जोखिम कारकों के बीच 4 घंटे और 6 घंटे आहार समूहों.

“इस अध्ययन के निष्कर्षों का वादा कर रहे हैं और मजबूत क्या हम देखा है अन्य अध्ययनों में — उपवास आहार कर रहे हैं के लिए एक व्यवहार्य विकल्प चाहते हैं, जो लोगों के लिए वजन कम है, विशेष रूप से, जो लोगों के लिए नहीं करना चाहते हैं, कैलोरी गिनती करने के लिए या अन्य करने के लिए आहार हो सकता है थकाऊ,” Varady कहा. “यह भी कह रही है कि वहाँ कोई नहीं था जोड़ा गया वजन घटाने के लाभ के लिए लोग हैं, जो निरंतर एक लंबे समय तक तेजी से-जब तक हम आगे के अध्ययन है कि सीधे की तुलना में दो या भोजन की तलाश करने के लिए अध्ययन के लिए इष्टतम समय उपवास, इन परिणामों का सुझाव है कि 6 घंटे की तेजी से हो सकता है समझ बनाने के लिए सबसे चाहते हैं, जो लोगों को आगे बढ़ाने के लिए एक दैनिक उपवास आहार.”

कहानी का स्रोत:

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती शिकागो में इलिनोइस विश्वविद्यालय. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।



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