वैज्ञानिकों का पता चलता है क्यों पेट में कीड़े हैं तो तैराकी में अच्छा के माध्यम से अपने पेट — ScienceDaily

शोधकर्ताओं का रहस्य सुलझ क्यों एक प्रजाति के बैक्टीरिया का कारण बनता है कि भोजन की विषाक्तता कर सकते हैं तेजी से तैरने में stickier तरल पदार्थ, जैसे भीतर हिम्मत.

निष्कर्ष संभवतः वैज्ञानिकों की मदद को रोकने के बैक्टीरिया अपने पटरियों में, क्योंकि वे बताते हैं कि कैसे आकार के बैक्टीरिया के शरीर और घटकों है कि यह मदद तैर रहे हैं सभी एक दूसरे पर निर्भर करने के लिए काम करते हैं. इसका मतलब यह है किसी व्यवधान के एक हिस्से को रोक सकता है बैक्टीरिया के माध्यम से हो रही करने के लिए आंत.

Campylobacter jejuni के लिए जिम्मेदार है के लाखों लोगों के भोजन की विषाक्तता के मामलों में हर साल, और एक महत्वपूर्ण कदम में अपने शरीर के आक्रमण है, तैराकी के माध्यम से चिपचिपा (चिपचिपा) की म्यूकस परत की हिम्मत. शोधकर्ताओं ने कहा है कि C. jejuni तैरती में तेजी से चिपचिपा तरल पदार्थ की तुलना में कम-चिपचिपा तरल पदार्थ, पानी की तरह, लेकिन अब तक वे क्यों नहीं पता था.

अब, शोधकर्ताओं ने इंपीरियल कॉलेज लंदन, Gakushuin विश्वविद्यालय में टोक्यो और टेक्सास विश्वविद्यालय Southwestern मेडिकल सेंटर में फिल्माया है C. jejuni में कार्रवाई करने के लिए रहस्य को उजागर. उनके परिणाम आज प्रकाशित कर रहे हैं में PLOS रोगज़नक़ों.

C. jejuni का उपयोग करता है इसके दो परस्पर विरोधी पूंछ कहा जाता है, कशाभिका, यह मदद करने के लिए कदम. यह एक कशाभिका के प्रत्येक के अंत में अपने शरीर है कि चारों ओर स्पिन करने के लिए खुद को प्रेरित के माध्यम से तरल । हालांकि, विरोध कशाभिका उलझन में है वैज्ञानिकों.

सह पहले लेखक डॉ एली कोहेन, विभाग से जीवन विज्ञान में शाही ने कहा, “यह बहुत अजीब लग रहा था कि बैक्टीरिया एक पूंछ था पर दोनों समाप्त होता है-यह की तरह होने दो परस्पर विरोधी मोटर्स के अंत में या तो एक जहाज. यह केवल था जब हम देखा बैक्टीरिया में कार्रवाई की है कि हम देख सकते हैं कि कैसे दो पूंछ काम बड़ी चतुराई से एक साथ मदद करने के लिए बैक्टीरिया के माध्यम से कदम।”

टीम बनाया C. jejuni उपभेदों है कि फ्लोरोसेंट कशाभिका और इस्तेमाल उच्च गति माइक्रोस्कोपी करने के लिए क्या हुआ देखने के रूप में वे चारों ओर तैरा. वे खोज की है कि आगे बढ़ने के लिए, बैक्टीरिया की चादर अपने प्रमुख कशाभिका के आसपास उनके helically के आकार का शरीर है, जिसका अर्थ है दोनों कशाभिका थे तो एक ही दिशा में इशारा और उपलब्ध कराने के एकीकृत जोर.

दिशा बदलने के लिए, वे बदल जो कशाभिका लिपटे थे चारों ओर अपने शरीर को सक्षम करने, त्वरित 180 डिग्री बदल जाता है और संभावित से बचने तक ही सीमित रिक्त स्थान है.

उन्होंने यह भी पाया कि रैपिंग की प्रक्रिया कशाभिका आसान था जब तैराकी के माध्यम से चिपचिपा तरल पदार्थ; चिपचिपाहट की मदद से धक्का अग्रणी कशाभिका वापस शरीर के चारों ओर. में कम-चिपचिपा तरल पदार्थ न तो कशाभिका में सक्षम थे करने के लिए शरीर के चारों ओर लपेट.

प्रमुख शोधकर्ता डॉ मॉर्गन Beeby, विभाग से जीवन विज्ञान में शाही ने कहा, “हमारे अध्ययन मारता है एक पत्थर से दो पक्षियों: में बाहर स्थापित करने के लिए कैसे समझते हैं C. jejuni चलता है, हम हल स्पष्ट विरोधाभास में से एक है कि यह कैसे में तैरती एक दिशा के साथ विरोध कशाभिका और यह कैसे तैरती में तेजी से और अधिक चिपचिपा तरल ।

“के रूप में के रूप में अच्छी तरह से कुछ को सुलझाने लंबे समय से रहस्य, अनुसंधान में मदद कर सकता शोधकर्ताओं को खोजने के लिए नए तरीके से संक्रमण को रोकने के द्वारा C. jejuniद्वारा , लक्ष्यीकरण के किसी भी अपने परस्पर संरचनाओं के लिए मदद है कि यह चारों ओर ले जाएँ.”

शोध में यह भी पता चला है कि पेचदार आकार के बैक्टीरिया शरीर के लिए महत्वपूर्ण है की अनुमति कशाभिका आसपास लपेटो करने के लिए यह दिखा रहा है, कैसे दो घटकों पर निर्भर कर रहे हैं । यह जोड़ता है करने के लिए टीम के पिछले काम दिखा रहा है कि कैसे के कुछ हिस्सों को ‘मोटर’ है कि ड्राइव flagella कर रहे हैं कंपनी पर निर्भर है, और है कि कोई भी काम होता है दूसरों के बिना.

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती इंपीरियल कॉलेज लंदन. मूल द्वारा लिखित हेले Dunning. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।