अस्थमा और एलर्जी किशोरावस्था में ज्यादा आम है जो देर तक रहने — ScienceDaily


किशोरों को पसंद करते हैं, जो देर तक रहने के लिए और बाद में सुबह में अधिक होने की संभावना पीड़ित करने के लिए अस्थमा और एलर्जी के साथ उन लोगों की तुलना में जो नींद और जगा इससे पहले, एक के अनुसार में प्रकाशित एक अध्ययन ERJ खुला अनुसंधान. [1]

अस्थमा के लक्षण होने के लिए जाना जाता दृढ़ता से जुड़ा हुआ है करने के लिए शरीर की आंतरिक घड़ी है, लेकिन यह पहला अध्ययन है देखने के लिए कैसे अलग-अलग नींद वरीयताओं को प्रभावित अस्थमा के जोखिम में ।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अध्ययन के महत्व को पुष्ट नींद समय किशोरों के लिए और एक नए चैनल के क्षेत्र में अनुसंधान करने के लिए कैसे नींद किशोरों को प्रभावित करता है’ श्वसन स्वास्थ्य.

अध्ययन के नेतृत्व में किया गया था Dr Subhabrata मोइत्रा के विभाजन से पल्मोनरी मेडिसिन के विश्वविद्यालय में Alberta, कनाडा, जो बाहर किए गए शोध पर है, जबकि बार्सिलोना के लिए संस्थान वैश्विक स्वास्थ्य, स्पेन. उन्होंने कहा: “अस्थमा और एलर्जी रोगों रहे हैं, आम बच्चों और किशोरों में दुनिया भर में और व्यापकता बढ़ती जा रही है । हम जानते हैं कि कारणों में से कुछ के लिए यह वृद्धि हुई है, के रूप में इस तरह के प्रदूषण के लिए जोखिम और तंबाकू के धुएं, लेकिन हम अभी भी पता करने की जरूरत है और अधिक.

“नींद और ‘नींद हार्मोन’ मेलाटोनिन के लिए जाना जाता है प्रभाव अस्थमा है, तो हम चाहते थे, तो देखने के लिए किशोरों वरीयता देर रहने के लिए या बिस्तर पर जल्दी जा रहा में शामिल हो सकता है उनके अस्थमा के जोखिम.”

अध्ययन में शामिल 1,684 किशोरों में रहने वाले पश्चिम बंगाल, भारत, के आयु वर्ग के 13 या 14 साल के थे, जो भाग लेने के प्रसार में और जोखिम कारकों के अस्थमा और एलर्जी से संबंधित रोगों के किशोरों के बीच (प्रदर्शन) के एक अध्ययन.

प्रत्येक भागीदार के बारे में पूछा गया था किसी भी घरघराहट, अस्थमा या एलर्जी rhinitis के लक्षणों, जैसे एक नाक बह रही है और छींकने. वे पूछे गए सवालों की एक श्रृंखला के लिए न्यायाधीश कि क्या वे थे ‘शाम प्रकार’, ‘सुबह के प्रकार’ या बीच में, इस तरह के रूप में क्या शाम के समय या रात वे करते हैं करने के लिए थक गया लग रहा है, जब वे करने के लिए चुनते हैं, और कैसे वे थक महसूस सुबह में पहली बात.

शोधकर्ताओं की तुलना में किशोरों के’ लक्षण के साथ उनकी नींद वरीयताओं ले रही है, खाते में अन्य कारकों है कि के लिए जाना जाता है को प्रभावित करता है, अस्थमा और एलर्जी, इस तरह के रूप में जहां प्रतिभागी रहते हैं और चाहे उनके परिवार के सदस्यों का धुआं.

उन्होंने पाया कि होने की संभावना अस्थमा था, लगभग तीन गुना अधिक में पसंद करते हैं, जो बाद में सोने के लिए की तुलना में, जो उन लोगों के लिए पसंदीदा पहले सोने के लिए. वे यह भी पाया पीड़ित होने का खतरा एलर्जी rhinitis था दो बार के रूप में उच्च के अंत में-स्लीपरों के लिए की तुलना में जल्दी-स्लीपरों.

डॉ मोइत्रा कहते हैं: “हमारे परिणाम सुझाव है कि वहाँ के बीच एक कड़ी पसंदीदा सोने का समय है, और अस्थमा और एलर्जी किशोरों में. हम नहीं किया जा सकता कि कुछ देर रहने के कारण अस्थमा है, लेकिन हम जानते हैं कि नींद हार्मोन मेलाटोनिन के बाहर अक्सर होता है सिंक में देर स्लीपरों और कहा कि, बारी में, को प्रभावित किया जा किशोरों एलर्जी की प्रतिक्रिया है ।

“हम यह भी जानते हैं कि बच्चों और युवा लोगों को तेजी से कर रहे हैं उजागर करने के लिए प्रकाश से मोबाइल फोन, गोलियाँ, और अन्य उपकरणों, और चुप रहने के बाद रात में. यह हो सकता है कि किशोरों को प्रोत्साहित करने के नीचे डाल करने के लिए अपने उपकरणों और प्राप्त करने के लिए एक छोटे से पहले बिस्तर में मदद मिलेगी के जोखिम को कम अस्थमा और एलर्जी । कि कुछ है कि हम की जरूरत का अध्ययन करने के लिए और अधिक.”

एक दूसरे चरण में प्रदर्शन के अध्ययन में निर्धारित है 2028-29 का मतलब है, जो यह संभव हो जाएगा करने के लिए अध्ययन को दोहराने के साथ एक नए समूह के किशोरों को देखने के लिए अगर वहाँ किसी भी परिवर्तन किशोरों में नींद की आदतों और उनकी श्वसन स्वास्थ्य. डॉ मोइत्रा और उनकी टीम को यह भी आशा है कि मात्रा ठहराना करने के लिए अपने निष्कर्षों को लेने के द्वारा माप के उद्देश्य के’ प्रतिभागियों फेफड़ों के समारोह और सोने के समय.

प्रोफेसर थियरी Troosters के अध्यक्ष यूरोपीय श्वसन सोसाइटी और शामिल नहीं किया गया था अनुसंधान में. उन्होंने कहा: “हम की जरूरत है पता करने के लिए बहुत अधिक के बारे में क्यों अस्थमा और एलर्जी में बढ़ रहे हैं बच्चों और किशोर और हमें उम्मीद है कि तरीके खोजने के लिए इन कम की स्थिति है ।

“यह पहला अध्ययन है की जांच करने के लिए संभव की भूमिका अलग अलग नींद वरीयताओं में किशोरों’ के जोखिम अस्थमा और एलर्जी, और यह ऊपर खोलता है एक रोचक और महत्वपूर्ण नई लाइन के अनुसंधान. हम पहले से ही पता है कि अच्छी तरह से सो रही है के लिए महत्वपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य है, इसलिए हम जारी रखना चाहिए प्रोत्साहित करने के लिए किशोर के लिए एक अच्छी रात की नींद।”



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