वैज्ञानिकों ने ईजाद की नई ‘बार कोड’ विधि की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण कोशिका प्रकार में मस्तिष्क — ScienceDaily

जबकि मस्तिष्क से बना है, दो प्रकार की कोशिकाओं, glia करते हैं प्राप्त करने के लिए अब तक कम ध्यान देने के लिए उनके महत्व में मस्तिष्क समारोह और रोग की तुलना में अधिक मनाया न्यूरॉन्स. लेकिन वैज्ञानिकों के लिए जाना जाता है एक सदी से भी अधिक है कि विशेष प्रकार के glial कोशिकाओं का अभिन्न घटक हैं neuromuscular जंक्शनों या synapses — संपर्क के अंक के बीच न्यूरॉन्स और मांसपेशियों की अनुमति है कि मस्तिष्क को नियंत्रित करने के लिए आंदोलन ।

महत्व के बावजूद glial कोशिकाओं की उचित गठन के लिए, रखरखाव और मरम्मत के synapses भर में, तंत्रिका तंत्र में असमर्थता भेद करने के लिए विशिष्ट glial कोशिकाओं पर synapses से विविध समग्र जनसंख्या glial कोशिकाओं की एक प्रमुख चुनौती को बढ़ावा देने में बहाल करने और सामान्य तंत्रिका तंत्र के समारोह निम्नलिखित चोटों, रोगों और बुढ़ापे में.

एक नई खोज की है, विस्तृत एक जून 25 के एक अध्ययन में जर्नल eLife, बदल सकती है ।

एक टीम के नेतृत्व में ग्रिगॉरियो Valdez, एक एसोसिएट प्रोफेसर के आणविक जीव विज्ञान, कोशिका जीव विज्ञान और जैव रसायन ब्राउन विश्वविद्यालय में पहचान की है महत्वपूर्ण अणुओं का अध्ययन करने के लिए और हेरफेर करने के लिए विशिष्ट glial कोशिकाओं का अभिन्न अंग synapses.

“इस खोज के रूप में काम करेगा एक मंच को संबोधित करने के लिए मौलिक सवालों और विकास assays के लिए गति की खोज चिकित्सा रक्षा करने के उद्देश्य से और के सामान्य कार्य बहाल neuronal सर्किट ने कहा,” Valdez, जो के साथ संबद्ध है के लिए नए केंद्र Translational तंत्रिका विज्ञान द्वारा स्थापित कार्नी संस्थान के लिए मस्तिष्क विज्ञान पर भूरे रंग और भूरे रंग के लिए संस्थान के Translational विज्ञान है.

अध्ययन से पता चलता है कि एक महत्वपूर्ण उप-प्रकार के glia, के रूप में जाना जाता श्वान कोशिकाओं और पर स्थित है न्यूरोमस्कुलर अन्तर्ग्रथन हैं, केवल कोशिकाओं में मांसपेशियों को व्यक्त करने के दो विशिष्ट अणुओं. इन आणविक मार्करों प्रदान एक अत्यधिक विशिष्ट glial “बार कोड,” Valdez कहते हैं, की पहचान करता है कि महत्वपूर्ण सेल subtype.

“क्या इसका मतलब यह है कि हम अंत में कर सकते हैं बाहर आंकड़ा कैसे सभी तीन सेलुलर घटकों के synapse — न्यूरॉन्स, मांसपेशियों और glia — बात करने के लिए प्रत्येक,” Valdez कहा. “अब हम एक अद्वितीय और महत्वपूर्ण उपकरण की पहचान करने के लिए इस महत्वपूर्ण घटक के synapse. इस के लिए आवश्यक है जानते हुए भी जब और जहां लक्षित करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए synapses के समारोह उचित है.”

Valdez कहते हैं उपन्यास बार कोड उपकरण के लिए मार्ग प्रशस्त होगा भविष्य अध्ययन, सहित पर neuromuscular रोग के इस तरह के रूप में amyotrophic पार्श्व स्केलेरोसिस (ए एल एस) और रीढ़ की हड्डी में पेशी शोष (SMA). वैज्ञानिकों का उपयोग कर सकते हैं आणविक मार्करों की जांच करने के लिए भूमिका की synaptic glia में न्यूरोमस्कुलर अन्तर्ग्रथन मरम्मत की चोट के बाद, अध: पतन के दौरान सामान्य उम्र बढ़ने और प्रगति के neuromuscular रोगों.

उन्होंने यह भी आशंका है कि इसी तरह के एक दृष्टिकोण प्रकट होगा synaptic glial कोशिकाओं पर स्थित synapses के जोड़े के बीच दिमाग में न्यूरॉन्स.

“जबकि हमारे प्राथमिक ध्यान केंद्रित किया गया है न्यूरोमस्कुलर अन्तर्ग्रथन, हम भी इकट्ठा प्रारंभिक सबूत यह दर्शाता है कि synaptic glia कोशिकाओं को मस्तिष्क में लेबल किया जा सकता है और लक्षित एक ही दृष्टिकोण का उपयोग,” उन्होंने कहा. “अगर यह सच है, इस खोज के लिए किया जा सकता है के अपार परिणाम के इलाज के लिए एक असंख्य मस्तिष्क की स्थिति, सहित उन से जुड़े संज्ञानात्मक गिरावट के कारण सामान्य उम्र बढ़ने और अल्जाइमर रोग.”

अध्ययन के द्वारा वित्त पोषित किया गया एजिंग पर राष्ट्रीय संस्थान (नं. R01AG055545) और राष्ट्रीय मस्तिष्क संबंधी विकार के संस्थान और स्ट्रोक (नं. R21NS106313).

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती ब्राउन विश्वविद्यालय. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।