की एक किस्म का पालन स्वस्थ खाने के पैटर्न के साथ जुड़े कम हृदय रोग के जोखिम — ScienceDaily


अधिक से अधिक पालन की एक किस्म के लिए स्वस्थ खाने के पैटर्न के साथ जुड़े थे एक कम हृदय रोग के जोखिम (सीवीडी) नए शोध के अनुसार, के नेतृत्व में हार्वर्ड T. H. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ. निष्कर्षों को जोड़ने के लिए समर्थन 2015-2020 आहार के दिशा निर्देशों अमेरिकियों के लिए, पर ध्यान केंद्रित जो स्वस्थ खाने के पैटर्न के बजाय अलग-अलग सामग्री और पोषक तत्वों को बेहतर करने के लिए खाते के लिए विविध सांस्कृतिक और व्यक्तिगत खाद्य परंपराओं और वरीयताओं को.

“हालांकि प्रत्येक स्वस्थ खाने के पैटर्न का प्रतिनिधित्व करता है एक अलग संयोजन आहार के घटक है, हमारे अध्ययन इंगित करता है कि अधिक से अधिक पालन करने के लिए किसी भी चार के स्वस्थ खाने के पैटर्न हम में देखा है के साथ जुड़े कम जोखिम के हृदय रोग और स्वास्थ्य लाभ भर में जारी रहती है नस्लीय और जातीय समूहों ने कहा,” Zhilei शान, पहले लेखक कागज पर और एक रिसर्च एसोसिएट के विभाग में पोषण.

अध्ययन प्रकाशित किया जाएगा ऑनलाइन जामा आंतरिक चिकित्सा 15 जून, 2020.

कुछ अध्ययनों की जांच की है कि कैसे का पालन करने के लिए सिफारिश की स्वस्थ खाने के पैटर्न को प्रभावित लंबी अवधि के जोखिम सीवीडी. इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित आहार स्कोर के लिए चार स्वस्थ खाने के पैटर्न: स्वस्थ भोजन सूचकांक-2015 (HEI-2015); वैकल्पिक भूमध्य आहार स्कोर (AMED); स्वस्थ संयंत्र आधारित आहार सूचकांक (HPDI); और वैकल्पिक स्वस्थ भोजन सूचकांक (AHEI). के बावजूद, अलग अलग स्कोरिंग तरीकों, इन नमूनों में से प्रत्येक पर जोर देती है की मात्रा अधिक साबुत अनाज, सब्जियां, फल, फलियां, और पागल है, और कम intakes के लाल और प्रसंस्कृत मांस और मीठे पेय पदार्थ.

का आकलन करने के लिए संघों के प्रत्येक पैटर्न के साथ सीवीडी जोखिम, शोधकर्ताओं ने देखा डेटा से 74,930 महिलाओं में दाखिला’ नर्स स्वास्थ्य अध्ययन में, 90,864 महिलाओं में’ नर्स स्वास्थ्य अध्ययन द्वितीय, और 43,339 पुरुषों में स्वास्थ्य पेशेवरों अनुवर्ती अध्ययन. प्रतिभागियों को प्रत्येक अध्ययन में कहा गया है, हर दो से चार वर्षों के बारे में अपने आहार की आदतों, सहित कैसे अक्सर, औसत पर, वे खपत का एक मानक भाग के आकार के विभिन्न खाद्य पदार्थ.

का उपयोग कर आहार है, जो डेटा एकत्र किया गया था कई दशकों के माध्यम से मान्य आहार प्रश्नावली, शोधकर्ताओं ने बनाया चार आहार स्कोर के लिए प्रत्येक भागीदार. उच्च आहार स्कोर के प्रतिनिधित्व के अधिक से अधिक पालन करने के लिए स्वस्थ खाने के पैटर्न. के बाद समायोजित करने के लिए कई कारकों सहित, उम्र, बीएमआई, और धूम्रपान की स्थिति, विश्लेषण में पाया गया कि अधिक से अधिक पालन करने के लिए किसी भी स्वस्थ खाने के पैटर्न लगातार था के साथ जुड़े कम सीवीडी के जोखिम. अध्ययन में पाया गया कि प्रतिभागियों जो पालन करने के लिए सबसे अधिक स्वस्थ खाने के पैटर्न (उन में शीर्ष चतुर्थक के स्कोर) था एक 14% से 21% करने के लिए कम सीवीडी के जोखिम के साथ तुलना में जब उन का पालन किया है जो कम से कम (नीचे में एक चौथाई के स्कोर).

निष्कर्ष यह भी पता चला है कि इन अलग अलग स्वस्थ खाने के पैटर्न थे इसी प्रकार प्रभावी को कम करने पर सीवीडी जोखिम के पार नस्लीय और जातीय समूहों और अन्य उपसमूहों का अध्ययन किया, और वे थे कि सांख्यिकीय रूप से काफी के साथ जुड़े कम जोखिम दोनों का कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक.

“इन आंकड़ों के आगे सबूत प्रदान का समर्थन करने के लिए वर्तमान आहार दिशा निर्देशों के बाद कि स्वस्थ खाने के पैटर्न प्रदान लंबी अवधि के स्वास्थ्य लाभ पर हृदय रोग की रोकथाम ने कहा,” इसी लेखक फ्रैंक हू, फ्रेडरिक जे ताक प्रोफेसर के पोषण और जानपदिक रोग विज्ञान और विभाग की कुर्सी पोषण. “वहाँ है कोई एक आकार फिट सभी आहार सबसे अच्छा है कि हर किसी के लिए. एक गठबंधन कर सकते हैं खाद्य पदार्थों की एक किस्म में लचीला तरीकों को प्राप्त करने के लिए स्वस्थ खाने के पैटर्न के अनुसार,’ व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जरूरत है, भोजन वरीयताओं को, और सांस्कृतिक परंपराओं.”

कहानी का स्रोत:

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती हार्वर्ड T. H. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।



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