वैज्ञानिकों को उजागर है कि प्रतिरक्षा कोशिकाओं को कम कर सकते हैं airway एलर्जी और अस्थमा के जोखिम — ScienceDaily

दुनिया से भरा है, घर में धूल के कण । कुछ सफाई करते हैं, और आप शायद कुछ हलचल । जबकि हर कोई प्रतिरक्षा कोशिकाओं के लिए सक्षम करने के लिए प्रतिक्रिया आम एलर्जी कारकों जैसे घर में धूल के कण, हम में से ज्यादातर के पास कोई एलर्जी के लक्षण.

फिर भी, कई लोगों से प्रतिक्रिया करते हैं के साथ विशिष्ट एलर्जी के लक्षण: छींकने, नाक बह रही है, और खुजली, सूजन नासिका मार्ग. दूसरों के एक बहुत अधिक गंभीर प्रतिक्रिया: एक जीवन के लिए खतरा अस्थमा का दौरा.

के इलाज के लिए रूट के कारण एलर्जी और अस्थमा, शोधकर्ताओं ने पता करने की जरूरत है कि क्या वास्तव में सेट इन रोगियों के अलावा स्वस्थ व्यक्तियों.

में एक नया विज्ञान इम्यूनोलॉजी अध्ययन, प्रकाशित पर 12 जून, 2020 तक, वैज्ञानिकों पर ला Jolla संस्थान, इम्यूनोलॉजी (LJI) की पेशकश करने के लिए एक सुराग क्यों गैर-एलर्जिक लोग नहीं है के लिए एक मजबूत प्रतिक्रिया घर में धूल के कण । वे पर्दाफाश किया है एक पहले से अज्ञात सबसेट की टी कोशिकाओं को नियंत्रित कर सकते हैं एलर्जी की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं और अस्थमा से कभी विकास के जवाब में, घर में धूल के कण-और अन्य संभावित एलर्जी कारकों.

“हम खोज की नई प्रतिरक्षा कोशिकाओं के सबसेट और नए चिकित्सीय अवसरों कहते हैं,” ग्रेगरी Seumois, पीएच. डी., प्रशिक्षक और निर्देशक के LJI के अनुक्रमण कोर और सह-नेता के नए अध्ययन में. “यह नई कोशिकाओं की आबादी एक हो सकता है, बाहर के कई अज्ञात तंत्र है, बताते हैं कि क्यों स्वस्थ लोगों को नहीं सूजन को विकसित जब वे साँस लेने में एलर्जी कारकों.”

“अध्ययन पर प्रकाश डाला गया की शक्ति निष्पक्ष एकल कोशिका जीनोमिक्स दृष्टिकोण को उजागर करने के लिए उपन्यास जीव विज्ञान कहते हैं,” LJI प्रोफेसर Pandurangan Vijayanand, एमडी पीएच. डी., वरिष्ठ लेखक के नए अध्ययन में.

अध्ययन पर बनाता है Vijayanand लैब में विशेषज्ञता जोड़ने के जीन की अभिव्यक्ति के लिए रोग के विकास. टीम भी का लाभ ले लिया है प्रतिरक्षा Epitope डेटाबेस, एक LJI-एलईडी संसाधन है कि घरों के बारे में जानकारी कैसे प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ सूचना का आदान प्रदान, एलर्जी कारकों के साथ की तरह घर में धूल के कण ।

क्यों घर में धूल के कण? इन सूक्ष्म critters मेहनत कर रहे हैं से बचने के लिए इसका मतलब है, जो लगभग हर किसी को उजागर किया गया है । यहां तक कि लोगों के बिना एक घर में धूल घुन (HDM) एलर्जी, प्रतिरक्षा प्रणाली है की संभावना प्रतिक्रिया करने के लिए कुछ रास्ते में यह के रूप में पहचान करने के लिए सीखता HDM अणुओं. इस बनाता है HDM एक उपयोगी मॉडल का अध्ययन करने के लिए क्या एलर्जी का कारण बनता है और अस्थमा के हमलों.

के LJI टीम के लिए इस्तेमाल किया एक तकनीक भाग का “जीनोमिक क्रांति” के शस्त्रागार उपकरण, नामक एकल कोशिका आरएनए-seq (या एकल कोशिका transcriptomics) वास्तव में देखने के लिए जीन जो अणुओं और विशिष्ट टी कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए प्रतिक्रिया में HDM एलर्जी कारकों. वे परीक्षण किया कोशिकाओं से चार लोगों के समूहों: अस्थमा के साथ लोगों को और HDM एलर्जी, अस्थमा के साथ लोगों को है, लेकिन कोई HDM एलर्जी के साथ लोगों को केवल HDM एलर्जी, और स्वस्थ विषयों.

उनके विश्लेषण से पता चलता है कि एक सबसेट के सहायक टी कोशिकाओं कहा जाता है, interleukin (IL)-9 Th2 व्यक्त HDM-प्रतिक्रियाशील कोशिकाओं, अधिक प्रचलित है में रक्त के साथ लोगों के HDM-एलर्जिक अस्थमा के साथ तुलना में उन लोगों के हैं, जो केवल एलर्जी के लिए HDM. आगे के विश्लेषण का सुझाव दिया है कि उन IL9-TH2 कोशिकाओं को समृद्ध कर रहे हैं के एक समूह में अणुओं/जीन बढ़ गई है कि संभावित साइटोटोक्सिक की उन कोशिकाओं. दूसरे शब्दों में, उन विशिष्ट टी कोशिकाओं को मार सकता है, अन्य कोशिकाओं और ड्राइव सूजन.

इसके विपरीत, एक और सबसेट की टी कोशिकाओं में बाहर खड़ा गैर एलर्जी विषयों. इन टी कोशिकाओं एक्सप्रेस एक “इंटरफेरॉन प्रतिक्रिया हस्ताक्षर” और समृद्ध थे के लिए एक जीन है कि एक प्रोटीन encodes कहा जाता है निशान. काम के द्वारा किया Seumois और उनके सहयोगियों का सुझाव है कि निशान हो सकता है महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह गीला हो जाना सकता है के सक्रियण के सहायक टी कोशिकाओं.

इस खोज का मतलब हो सकता है कि लोगों के साथ इस विशेष सेल आबादी सकता है कम टी सेल प्रेरित सूजन के जवाब में HDM एलर्जी कारकों. पिछले पर, यह एक सुराग प्रदान करने के लिए क्यों कुछ लोगों को एलर्जी विकसित और अस्थमा जबकि दूसरों को नहीं.

“अब अगर कार्यात्मक अध्ययन इस बात की पुष्टि dampening प्रभाव, हम उत्सुक हैं अगर वहाँ एक तरीका है को बढ़ावा देने के लिए सक्रियण की इन टी कोशिकाओं या प्रेरित उनके प्रसार में दमा या एलर्जी की आबादी कहते हैं,” Seumois. “कर सकते हैं हम पर उन कोशिकाओं पर बहुत जल्दी, इससे पहले कि अस्थमा विकसित किया गया है?”

उदाहरण के लिए, जीनोमिक्स के अध्ययन के इस तरह के एक किसी दिन हो सकता है की पहचान में मदद बच्चों में अस्थमा विकसित होने के जोखिम और एलर्जी । जल्दी पता लगाने सकता है के लिए दरवाजा खुला preemptively पर अभिनय प्रतिरक्षा कोशिकाओं से पहले विकास के एलर्जी और अस्थमा.

जबकि Seumois पर जोर देती है कि वहाँ बहुत अधिक काम किया जा करने के लिए, वह कहते हैं transcriptomic प्रयोग किया जाता विधि के लिए इस अध्ययन में तेजी लाने सकता भविष्य में अस्थमा और एलर्जी अनुसंधान. “यह पहली बार बड़े पैमाने पर, एकल सेल, आरएनए-seq transcriptomic विश्लेषण के लिए LJI कहते हैं,” Seumois. “अब है कि हम विकसित किया है के बेंच पता है कि कैसे और विश्लेषण पाइपलाइन, यह लागू किया जा सकता है कई रोगों.”