वैज्ञानिकों की भूमिका की व्याख्या में एक खास प्रोटीन के उत्पादन की कोशिकाओं के लिए महत्वपूर्ण हड्डी के रखरखाव — ScienceDaily

पुरानी हड्डी और जोड़ों के रोगों में, इस तरह के रूप में ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया को प्रभावित लाखों लोगों की दुनिया भर में, विशेष रूप से बुजुर्ग, अपमानजनक, उनके जीवन की गुणवत्ता. में एक महत्वपूर्ण कारक इन रोगों के दोनों अत्यधिक गतिविधि के अस्थि-भंग कोशिकाओं osteoclasts कहा जाता है. Osteoclasts का गठन कर रहे हैं के माध्यम से भेदभाव के एक खास प्रकार से प्रतिरक्षा सेल कहा जाता है बृहतभक्षककोशिका, जिसके बाद वे उनकी नई भूमिका के रखरखाव में हड्डियों और जोड़ों: नीचे तोड़ने, हड्डी के ऊतकों के लिए अनुमति अस्थिकोरक-एक अन्य प्रकार के सेल के लिए मरम्मत और फिर से तैयार कंकाल प्रणाली.

मोटे तौर पर, दो intracellular प्रक्रियाओं में शामिल कर रहे हैं इस भेदभाव: सबसे पहले, प्रतिलेखन में-जो एक मैसेंजर आरएनए (mRNA) से बनाया जाता है, आनुवंशिक जानकारी डीएनए में-और फिर, अनुवाद में जो जानकारी में mRNA डीकोड करने के लिए प्रोटीन का उत्पादन है कि विशेष कार्य में सेल. की खोज के बाद से एक की भूमिका विशेष रूप से प्रोटीन कहा जाता है RANKL में osteoclast गठन, वैज्ञानिकों का हल है एक काफी हिस्से की पहेली का जो सेल संकेत दे रास्ते और प्रतिलेखन नेटवर्क को विनियमित osteoclast पीढ़ी. अभी तक, पोस्ट-प्रतिलेखन सेलुलर प्रक्रियाओं में शामिल रहने के लिए समझा जा सकता है.

अब, एक नए अध्ययन में प्रकाशित बायोकेमिकल और Biophysical रिसर्च संचार, वैज्ञानिकों टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस, जापान, सुलझाया की भूमिका नामक एक प्रोटीन Cpeb4 में इस जटिल प्रक्रिया है । Cpeb4 का हिस्सा है “cytoplasmic polyadenylation तत्व बाध्यकारी (CPEB)” परिवार का प्रोटीन है, जो करने के लिए बाध्य शाही सेना और विनियमित translational सक्रियण और दमन के रूप में अच्छी तरह के रूप में “वैकल्पिक splicing” तंत्र है कि उत्पादन प्रोटीन वेरिएंट. Dr Tadayoshi Hayata, जो अध्ययन का नेतृत्व किया, बताते हैं: “CPEB प्रोटीन में फंसा रहे हैं विभिन्न जैविक प्रक्रियाओं और रोगों, इस तरह के आत्मकेंद्रित के रूप में, कैंसर, और लाल रक्त सेल भेदभाव. हालांकि, उनके कार्यों में osteoclast भेदभाव नहीं कर रहे हैं स्पष्ट रूप से जाना जाता है । इसलिए, हम प्रयोगों की एक श्रृंखला आयोजित चिह्नित करने के लिए एक प्रोटीन से इस परिवार Cpeb4 का उपयोग कर, सेल संस्कृतियों के माउस मैक्रोफेज.”

में विभिन्न सेल संस्कृति प्रयोगों का आयोजन किया, माउस मैक्रोफेज प्रेरित थे के साथ RANKL ट्रिगर करने के लिए osteoclast भेदभाव और विकास की संस्कृति पर नजर रखी थी. सबसे पहले, वैज्ञानिकों ने पाया है कि Cpeb4 जीन की अभिव्यक्ति है, और फलस्वरूप राशि के Cpeb4 प्रोटीन, वृद्धि हुई है के दौरान osteoclast भेदभाव. फिर, के माध्यम से immunofluorescence माइक्रोस्कोपी, वे कल्पना में परिवर्तन के स्थान Cpeb4 कोशिकाओं के भीतर. उन्होंने पाया कि Cpeb4 चाल से कोशिका द्रव्य में नाभिक है, जबकि पेश विशिष्ट आकार (osteoclasts के लिए करते हैं, एक साथ फ्यूज और फार्म कोशिकाओं के साथ कई नाभिक). यह इंगित करता है कि समारोह के Cpeb4 के साथ जुड़े osteoclast भेदभाव की संभावना है के अंदर बाहर किया जाता नाभिक.

करने के लिए कैसे समझ में RANKL की उत्तेजना का कारण बनता है यह Cpeb4 relocalization में, वैज्ञानिकों चुनिंदा “हिचकते” या represses के कुछ प्रोटीन है कि शामिल हो गया है “बहाव” में intracellular संकेत दे रास्ते से शुरू हो रहा है । वे पहचान के दो रास्ते के रूप में के लिए आवश्यक प्रक्रिया । फिर भी, आगे के प्रयोगों के लिए आवश्यक हो जाएगा पूरी तरह से के बारे में जानने घटनाओं के अनुक्रम है कि जगह लेता है और सभी प्रोटीन शामिल है.

अंत में, Dr Hayata और उनकी टीम का प्रदर्शन किया है कि Cpeb4 बिल्कुल आवश्यक है के लिए osteoclast गठन का उपयोग कर बृहतभक्षककोशिका संस्कृतियों में जो Cpeb4 था सक्रिय रूप से समाप्त हो गया । कोशिकाओं में इन संस्कृतियों में से गुजरना नहीं किया था और आगे भेदभाव बनने के लिए osteoclasts.

साथ में ले ली, परिणाम रहे हैं के लिए एक कदम पत्थर समझ के सेलुलर तंत्र में शामिल osteoclast गठन. Dr Hayata टिप्पणी: “हमारे अध्ययन पर प्रकाश डालता महत्वपूर्ण भूमिका के आरएनए-बाइंडिंग प्रोटीन Cpeb4 एक सकारात्मक रूप में “बॉस” के osteoclast भेदभाव. यह हमें एक बेहतर समझ के रोग की स्थिति की हड्डी और जोड़ों के रोगों के लिए योगदान कर सकते चिकित्सीय रणनीतियों के विकास के लिए प्रमुख बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और रुमेटी गठिया.” उम्मीद है, की गहरी समझ के स्तर के osteoclast पीढ़ी के द्वारा मदद की, इस अध्ययन अंततः हिंदी में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए रहने वाले लोगों के साथ दर्दनाक हड्डी और जोड़ों के रोगों ।

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती टोक्यो विश्वविद्यालय के विज्ञान. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।