उच्च फाइबर जीवन बचाता है, लेकिन खाद्य प्रसंस्करण को दूर कर सकते हैं लाभ — ScienceDaily


खाने के और अधिक फाइबर में सुधार कर सकते हैं के लिए जीवन प्रत्याशा के साथ उन लोगों के मधुमेह, ओटागो के शोधकर्ताओं का कहना है.

टाइप 2 मधुमेह महामारी अनुपात तक पहुँच गया है दुनिया भर में, के साथ जुड़ा हुआ है गंभीर चिकित्सा जटिलताओं है, और बढ़ जाती है से मरने का खतरा COVID-19.

दो हाल ही के अध्ययन से यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो के शोधकर्ताओं ने पता चला है खाने के और अधिक आहार फाइबर में सुधार, जीवन प्रत्याशा, हालांकि खाद्य प्रसंस्करण हो सकता है इन लाभों को हटाने.

एक अध्ययन में, एक समीक्षा में प्रकाशित Plos मेडिसिन, इस्तेमाल किया डेटा से एकत्र 8300 के साथ वयस्कों के प्रकार 1 या टाइप 2 मधुमेह है कि दिखाने के लिए उन लोगों के साथ एक उच्च फाइबर के सेवन का सामना करना पड़ा एक महत्वपूर्ण कमी में समय से पहले मृत्यु दर उन लोगों की तुलना में खाने के कम से कम फाइबर.

सीसा लेखक डॉ एंड्रयू रेनॉल्ड्स, नेशनल हार्ट फाउंडेशन के फैलो चिकित्सा विभाग, कहते हैं, के साथ तुलना में न्यूजीलैंड की औसत से 19 ग्राम फाइबर प्रति दिन, उन लेने वाली 35 ग्राम प्रति दिन एक 35 प्रतिशत कम जोखिम के मरने की जल्दी है.

उनकी सलाह को बढ़ाने के लिए फाइबर का सेवन खाने से अधिक साबुत अनाज, फलियां, सब्जियों, और पूरे फल के लिए लागू होता है लोगों को दुनिया भर में, Dr रेनॉल्ड्स कहते हैं.

“की कोशिश कुछ अलग अलग तरीकों में वृद्धि करने के लिए अपने फाइबर सेवन, देखते हैं क्या सबसे अच्छा काम करता है आप के लिए.

“अगर आप खाने के परिष्कृत सफेद रोटी या रोल, बदलने की कोशिश करने के लिए साबुत रोटी या रोल । कोशिश भूरे रंग के चावल की कोशिश ब्राउन पास्ता जोड़ने की कोशिश के आधे से एक टिन फलियां भोजन करने से, आप पहले से ही बनाने के लिए.

“एक अतिरिक्त वेजी के साथ अपने मुख्य भोजन-ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद के बिना सोडियम सभी अच्छे विकल्प हैं.”

अनुसंधान टीम भी विश्लेषण 42 परीक्षण के साथ 1789 में प्रतिभागियों जहां वयस्कों के साथ लोहे की कमी से एनीमिया, प्रकार 1 या टाइप 2 मधुमेह दिए गए थे और अधिक फाइबर और साबुत अनाज के लिए कम से कम छह हफ्तों.

वे लगातार सुधार रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में और कटौती शरीर के वजन जब वयस्कों के साथ लोहे की कमी से एनीमिया, प्रकार 1 या टाइप 2 मधुमेह में वृद्धि हुई है उनके फाइबर या साबुत सेवन.

वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर जिम मान से, चिकित्सा विभाग के निदेशक और स्वस्थ जीवन राष्ट्रीय विज्ञान चैलेंज में शामिल किया गया है मधुमेह अनुसंधान के लिए 40 साल से अधिक और के नेतृत्व में पहली नियंत्रित परीक्षण के उच्च फाइबर आहार मधुमेह में 1970 के दशक में.

“जब हमारे नियंत्रित अध्ययन की पुष्टि की है के लाभ आहार फाइबर चार दशकों पहले, हम कभी नहीं संदेह है कि वे के लिए किया जाएगा इतना काफी प्रभावशाली है,” वह कहते हैं ।

“यह ले लिया है चालीस साल के अनुसंधान और इन मेटा विश्लेषण किया जा करने के लिए दिखाने के लिए सक्षम है कि इस आहार उपचार एक प्रभाव हो सकता है के रूप में हड़ताली के रूप में है कि द्वारा उत्पादित दवाओं.”

दूसरे अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि नहीं सभी खाद्य पदार्थ होते हैं कि फाइबर बनाया समान हैं-जबकि पूरे अनाज का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं, फाइबर, उनके लाभ पतला हो सकता है जब भारी संसाधित.

इस अध्ययन के लिए, में प्रकाशित होने के लिए मधुमेह की देखभाल, डॉ रेनॉल्ड्स और प्रोफेसर मान के नेतृत्व में एक परीक्षण के वयस्कों में टाइप 2 मधुमेह के साथ रहने वाले डनीडिन में विचार करने के लिए प्रभाव के खाद्य प्रसंस्करण के स्वास्थ्य लाभ पर साबुत अनाज.

प्रतिभागियों को खाया न्यूनतम प्रसंस्कृत साबुत खाद्य पदार्थ जैसे साबुत जई और chunky दानेदार रोटी के लिए एक पखवाड़े तो, अधिक साबुत प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे इंस्टेंट ओट्स और wholemeal रोटी का एक और पखवाड़े के लिए.

“साबुत खाद्य पदार्थ अब कर रहे हैं व्यापक रूप से माना जाता है के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन तेजी से उपलब्ध उत्पादों सुपरमार्केट के सेल्फ पर कर रहे हैं अल्ट्रा संसाधित,” कहते हैं प्रोफेसर मान.

शोधकर्ताओं का इस्तेमाल किया अत्याधुनिक ग्लूकोज पर नज़र रखता है रिकॉर्ड करने के लिए भागीदार रक्त शर्करा के स्तर पर दिन और रात के दौरान दो सप्ताह के हस्तक्षेप की अवधि है ।

परिणाम से पता चला में सुधार रक्त शर्करा के स्तर में भोजन के बाद और कम परिवर्तनशीलता के रक्त शर्करा के स्तर दिन भर में जब प्रतिभागियों का सेवन न्यूनतम प्रसंस्कृत साबुत अनाज.

परिणाम थे सबसे हड़ताली नाश्ते के बाद, कि के रूप में किया गया था जब की सबसे साबुत अनाज का सेवन कर रहे थे.

शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कुछ अप्रत्याशित.

हालांकि प्रतिभागियों को कहा गया था नहीं करने के लिए वजन कम खाने से कम परीक्षण के दौरान, परिणाम से पता चला उनकी औसत वजन थोड़ा बढ़ा दो सप्ताह के बाद खाने के प्रसंस्कृत साबुत अनाज, और थोड़ा कम खाने के बाद न्यूनतम प्रसंस्कृत साबुत अनाज.

इन दो अध्ययनों के साथ-साथ पिछले अनुसंधान की पुष्टि करें का चयन उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों जैसे साबुत अनाज, पूरे फल, अंधेरे पत्तेदार साग या फलियां है हर किसी के लिए अच्छा है, और महत्वपूर्ण प्रबंधन में इस तरह के रोगों के रूप में टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह, डॉ रेनॉल्ड्स कहते हैं.

“हालांकि अब हम कर रहे हैं शुरुआत करने के लिए समझते हैं कि कैसे खाद्य पदार्थों संसाधित कर रहे हैं यह भी महत्वपूर्ण है, और पूरे अनाज जब आप पतले मिल उन्हें आप को दूर कर सकते हैं उनके लाभ,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला है ।



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