वैज्ञानिकों ने सबूत खोजने के लिंक के बीच डीजल निकास, जोखिम के पार्किंसंस — ScienceDaily

एक नया UCLA अध्ययन में zebrafish की पहचान की प्रक्रिया द्वारा जो वायु प्रदूषण को नुकसान पहुंचा सकते हैं, मस्तिष्क की कोशिकाओं के संभावित योगदान करने के लिए पार्किंसंस रोग के लिए.

में प्रकाशित एक सहकर्मी की समीक्षा की पत्रिका विषाक्तता विज्ञानमें , निष्कर्ष बताते हैं कि रसायनों में डीजल निकास को ट्रिगर कर सकते हैं विषाक्त buildup के एक प्रोटीन के मस्तिष्क में कहा जाता है अल्फा-synuclein है, जो आमतौर पर के साथ लोगों में देखा है । रोग के

पिछले अध्ययनों से पता चला है कि क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के साथ का स्तर बढ़ यातायात संबंधी वायु प्रदूषण के लिए करते हैं की उच्च दर है पार्किंसंस. समझने के लिए क्या प्रदूषण करते हैं, मस्तिष्क के लिए डॉ जेफ ब्रोंस्टीन के एक प्रोफेसर न्यूरोलॉजी के निदेशक और UCLA आंदोलन विकारों कार्यक्रम, परीक्षण के प्रभाव डीजल निकास पर zebrafish प्रयोगशाला में.

“यह वास्तव में महत्वपूर्ण हो करने के लिए प्रदर्शन करने में सक्षम है कि क्या वायु प्रदूषण वास्तव में बात यह है कि के प्रभाव के कारण या कि क्या यह कुछ और शहरी वातावरण में,” ब्रोंस्टीन कहा.

परीक्षण रसायनों पर zebrafish, उन्होंने कहा, देता शोधकर्ताओं बाहर चाहे वायु प्रदूषण के घटकों को प्रभावित मस्तिष्क की कोशिकाओं में एक तरह से कर सकता है कि जोखिम को बढ़ाने के पार्किंसंस. इस मीठे पानी में मछली अच्छी तरह से काम करता है के अध्ययन के लिए आणविक मस्तिष्क में परिवर्तन, क्योंकि अपने न्यूरॉन्स एक तरह से बातचीत करने के लिए इसी तरह मनुष्य । इसके अलावा, मछली पारदर्शी हैं, की अनुमति के वैज्ञानिकों के लिए आसानी से निरीक्षण और उपाय जैविक प्रक्रियाओं के बिना जानवरों को मार.

“का उपयोग zebrafish की अनुमति दी हमें को देखने के लिए क्या चल रहा था उनके दिमाग पर विभिन्न समय अंक के अध्ययन के दौरान कहा,” लिसा Barnhill, एक UCLA postdoctoral साथी और अध्ययन के पहले लेखक.

Barnhill जोड़ा गया कुछ रसायनों में पाया डीजल निकास के लिए पानी में जो zebrafish रखा गया था. इन रसायनों के कारण एक परिवर्तन में’ जानवरों के व्यवहार, और शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है कि न्यूरॉन्स मर रहे थे, में, उजागर मछली.

अगला, वे जांच की गतिविधि में कई रास्ते में जाना जाता है मस्तिष्क के लिए संबंधित किया जा करने के लिए पार्किंसंस रोग के लिए देखने के लिए ठीक है कि कैसे प्रदूषक कणों योगदान दे रहे थे करने के लिए कोशिका मृत्यु.

मनुष्यों में, पार्किंसंस रोग के साथ जुड़ा हुआ है विषाक्त संचय के अल्फा-synuclein मस्तिष्क में प्रोटीन. एक तरह से इन प्रोटीनों का निर्माण कर सकते हैं के माध्यम से है, के विघटन autophagy — नीचे तोड़ने की प्रक्रिया पुराने या क्षतिग्रस्त प्रोटीन. एक स्वस्थ मस्तिष्क लगातार बनाता है और disposes के लिए प्रोटीन की जरूरत है इसे के बीच संचार के लिए न्यूरॉन्स, लेकिन जब यह निपटान प्रक्रिया काम बंद हो जाता है, कोशिकाओं को बनाने के लिए जारी नए प्रोटीन और पुराने लोगों को कभी नहीं दूर मंजूरी दे दी.

में पार्किंसंस, अल्फा-synuclein प्रोटीन होता है कि सामान्य रूप से का निपटारा किया जा ढेर में विषाक्त clumps और न्यूरॉन्स के आसपास है, अंत में उन्हें मारने के लिए और के साथ हस्तक्षेप उचित मस्तिष्क के कामकाज. इस में परिणाम कर सकते हैं विभिन्न लक्षण जैसे झटके और मांसपेशियों में कठोरता.

उजागर करने से पहले zebrafish के लिए डीजल कण, शोधकर्ताओं ने जांच की मछलियों’ न्यूरॉन्स के लिए बता कहानी के पाउच ले जाने कि पुराने प्रोटीन सहित, अल्फा-synuclein, के हिस्से के रूप में autophagy निपटान संचालन और पाया था कि प्रक्रिया ठीक से काम कर रहा.

“हम कर सकते हैं वास्तव में उन्हें देखने के साथ ले जाने के लिए, और दिखाई देते हैं और गायब हो जाते हैं,” ब्रोंस्टीन के बारे में कहा पाउच.

के बाद डीजल जोखिम, हालांकि, वे अब तक कम की कचरा-toting के पाउच सामान्य की तुलना में. पुष्टि करने के लिए कि इस कारण मस्तिष्क कोशिकाओं मर रहे थे, वे इलाज किया मछली के साथ एक दवा को बढ़ा देता है कि कचरा निपटान की प्रक्रिया और पाया है कि यह था बचाने के लिए कोशिकाओं से मरने के बाद डीजल जोखिम.

पुष्टि करने के लिए है कि डीजल हो सकता है पर एक ही प्रभाव मानव न्यूरॉन्स, शोधकर्ताओं ने दोहराया प्रयोग का उपयोग कर सुसंस्कृत मानव कोशिकाओं. जोखिम के लिए डीजल निकास एक समान प्रभाव नहीं पड़ा पर उन कोशिकाओं.

“कुल मिलाकर, इस रिपोर्ट से पता चलता है एक प्रशंसनीय तंत्र क्यों की हवा में प्रदूषण का खतरा बढ़ सकता है पार्किंसंस रोग,” ब्रोंस्टीन कहा.