वैज्ञानिकों ने जीन की पहचान करने के लिए जुड़ा हुआ दुबलापन मदद कर सकते हैं कि विरोध वजन हासिल — ScienceDaily

जबकि दूसरों हो सकता है परहेज़ और जिम मार हार्ड आकार में रहने के लिए, कुछ लोगों को स्लिम रहने के लिए आसानी से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे क्या खाते हैं. एक अध्ययन में प्रकाशन के 21 मई को जर्नल में सेल, शोधकर्ताओं का उपयोग एक आनुवंशिक डेटाबेस का अधिक से अधिक 47,000 लोगों में एस्टोनिया की पहचान करने के लिए एक जीन से जुड़ा हुआ दुबलापन हो सकता है कि एक भूमिका निभाने के विरोध में वजन बढ़ाने में ये पाचन स्वस्थ पतली लोगों को है । वे बताते हैं कि इस जीन को हटाने में परिणाम पतले मक्खियों और चूहों और लगता है कि अभिव्यक्ति के मस्तिष्क में यह हो सकता है को विनियमित करने में शामिल ऊर्जा व्यय.

“हम सभी जानते हैं कि इन लोगों को: यह चारों ओर एक प्रतिशत आबादी कहते हैं,” वरिष्ठ लेखक जोसेफ Penninger के निदेशक, जीवन विज्ञान संस्थान के प्रोफेसर विभाग के मेडिकल जेनेटिक्स में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय. “वे खा सकते हैं जो कुछ भी वे चाहते हैं और पाचन स्वस्थ. वे खाने के लिए एक बहुत कुछ है, वे नहीं squats कर सब समय है, लेकिन वे बस नहीं है, वजन हासिल ।

“हर कोई अध्ययन मोटापा और आनुवंशिकी के मोटापे,” वह कहते हैं । “हमने सोचा, ‘चलो बस इसे चारों ओर मोड़ और शुरू एक नए शोध के क्षेत्र में।’ चलो अध्ययन दुबलापन है।”

Penninger की टीम पर देखा डेटा से एस्टोनियाई Biobank भी शामिल है, जो 47,102 आयु वर्ग के लोगों के लिए 20 से 44 साल पुराना है । टीम की तुलना में डीएनए के नमूने और नैदानिक डेटा के स्वस्थ पतली व्यक्तियों के साथ सामान्य वजन के व्यक्तियों और खोज की आनुवंशिक वेरिएंट के लिए अद्वितीय पतली व्यक्तियों में ALK जीन.

वैज्ञानिकों को ज्ञात है कि ALK जीन अक्सर mutates में विभिन्न प्रकार के कैंसर, और यह एक प्रतिष्ठा अर्जित के रूप में एक ओंकोजीन, एक जीन है कि ड्राइव ट्यूमर के विकास. की भूमिका ALK के बाहर कैंसर के रह गया है स्पष्ट नहीं है । लेकिन इस नई खोज का सुझाव दिया है कि जीन एक भूमिका निभा सकते हैं एक उपन्यास के रूप में दुबलापन की कमी के कारण में शामिल जीन वजन बढ़ाने के लिए प्रतिरोध.

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि मक्खियों और चूहों के बिना ALK बने पतले थे और करने के लिए प्रतिरोधी आहार प्रेरित मोटापा. इसके अलावा, के बावजूद एक ही आहार और गतिविधि के स्तर के रूप में सामान्य चूहों, चूहों के साथ नष्ट कर दिया ALK है कम शरीर के वजन और शरीर में वसा. टीम के माउस अध्ययनों से यह भी सुझाव दिया है कि ALK है, जो अत्यधिक व्यक्त मस्तिष्क में एक भूमिका निभाता है के द्वारा वहाँ निर्देश वसा ऊतकों को जलाने के लिए अधिक भोजन से वसा.

शोधकर्ताओं का कहना है कि चिकित्सा विज्ञान को लक्षित जीन में मदद कर सकता है वैज्ञानिकों ने मोटापे से लड़ने भविष्य में. “यदि आपको लगता है कि इसके बारे में, यह यथार्थवादी है कि हम कर सकता है शट डाउन ALK और कम ALK समारोह देखने के लिए अगर हम पतला रहने के लिए किया था,” कहते हैं Penninger. “ALK inhibitors इस्तेमाल कर रहे हैं के कैंसर के उपचार में पहले से ही है. यह targetable. हम संभवतः बाधित ALK, और हम वास्तव में कोशिश करेंगे ऐसा करने के लिए भविष्य में.” आगे अनुसंधान आवश्यक हो जाएगा देखने के लिए अगर इन अवरोधकों के लिए प्रभावी रहे हैं इस उद्देश्य के लिए है । टीम की योजना भी आगे के अध्ययन के लिए कैसे न्यूरॉन्स व्यक्त कि ALK को विनियमित, मस्तिष्क एक आण्विक स्तर पर संतुलन के लिए चयापचय को बढ़ावा देने और दुबलापन है ।

ऐस्तोनियन् Biobank है कि टीम का अध्ययन किया गया था क्योंकि आदर्श के अपने विस्तृत आयु सीमा है और अपने मजबूत phenotype डेटा. लेकिन एक सीमा नकल करने के लिए इन निष्कर्षों की है कि biobanks एकत्र करता है कि एक जैविक या चिकित्सा डेटा और ऊतक के नमूने की जरूरत नहीं है एक सार्वभौमिक मानक डेटा संग्रह में है, जो बनाता है तुलनात्मकता एक चुनौती है । शोधकर्ताओं का कहना है कि वे आवश्यकता होगी की पुष्टि करने के लिए अपने निष्कर्षों को अन्य डेटा के साथ बैंकों के माध्यम से मेटा-विश्लेषण. “आप से बहुत कुछ सीख biobanks कहते हैं,” Penninger. “लेकिन, सब कुछ पसंद है, यह नहीं अंतिम जवाब के लिए जीवन है, लेकिन वे कर रहे हैं के साथ शुरू अंक और बहुत अच्छे अंक पुष्टि करने के लिए, बहुत ही महत्वपूर्ण लिंक और संगठनों के लिए मानव स्वास्थ्य के लिए.”

टीम का कहना है कि अपने काम अद्वितीय है क्योंकि यह कैसे को जोड़ती है अन्वेषण के आनुवंशिक आधार का दुबलापन पर एक आबादी और जीनोम व्यापक पैमाने पर के साथ में vivo विश्लेषण में चूहों और मक्खियों के जीन के समारोह के साथ । “यह महान है करने के लिए लाने के लिए एक साथ अलग-अलग समूहों से, पोषण करने के लिए biobanking, करने के लिए माउस और मक्खी आनुवंशिकी कहते हैं,” Penninger. “एक साथ, इस में से एक है कहानी सहित विकासवादी पेड़ में चयापचय, विकास की भूमिका ALK, मानव सबूत है, और जैव रसायन और आनुवंशिकी प्रदान करने के लिए कारण नहीं है.”

द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री सेल प्रेस. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।