एरोबिक्स हो सकता है एक स्मार्ट कसरत के लिए अपने मस्तिष्क किसी भी उम्र में — ScienceDaily


यह कभी बहुत देर से फीता करने के लिए कुछ जूते और एक पसीने को काम के लिए मस्तिष्क के स्वास्थ्य के अनुसार, एक अध्ययन में प्रकाशित 13 मई, 2020 तक, ऑनलाइन के मुद्दे न्यूरोलॉजी®, चिकित्सा के जर्नल तंत्रिका विज्ञान के अमेरिकन अकादमी. अध्ययन से पता चलता है पुराने वयस्कों, यहां तक कि सोफे आलू, हो सकता है बेहतर प्रदर्शन पर कुछ सोच और स्मृति परीक्षण के बाद सिर्फ छह महीने के लिए एरोबिक व्यायाम है ।

“के रूप में हम सभी बाहर का पता लगाएं अंत में, हम एक बिट खो मानसिक और शारीरिक रूप से हम उम्र के रूप में. लेकिन यहां तक कि अगर आप एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू जीवन में बाद में, लाभ के लिए अपने दिमाग हो सकता है विशाल ने कहा,” अध्ययन के लेखक मार्क जे Poulin, पीएच. डी., डी. फिल., से कमिंग स्कूल ऑफ मेडिसिन के विश्वविद्यालय में कैलगरी अलबर्टा, कनाडा में. “यकीन है, एरोबिक व्यायाम हो जाता है, रक्त के माध्यम से चलती है और आपके शरीर. के रूप में हमारे अध्ययन में पाया गया है, यह भी रक्त प्राप्त करने के लिए चलती है, अपने मस्तिष्क क्षेत्रों में विशेष रूप से के लिए जिम्मेदार मौखिक प्रवाह और कार्यकारी कार्यों. हमारे ढूँढना महत्वपूर्ण हो सकता है, के लिए विशेष रूप से जोखिम में पुराने वयस्कों के लिए अल्जाइमर और अन्य dementias और मस्तिष्क की बीमारी है।”

अध्ययन में शामिल 206 वयस्कों, जो शुरू करने से पहले छह महीने के व्यायाम के हस्तक्षेप से बाहर काम किया है, कोई चार से अधिक दिनों के लिए प्रति सप्ताह एक मध्यम तीव्रता के लिए 30 मिनट या उससे कम, या कोई और अधिक से अधिक दो दिन प्रति सप्ताह एक उच्च तीव्रता के लिए 20 मिनट या उससे कम प्रति दिन. वे एक था की औसत उम्र 66 और कोई इतिहास के दिल या स्मृति समस्याओं. प्रतिभागियों को दिए गए थे, सोच और स्मृति परीक्षण के शुरू में अध्ययन, के रूप में अच्छी तरह के रूप में एक अल्ट्रासाउंड को मापने के लिए मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह. शारीरिक परीक्षण दोहराया गया था पर तीन महीने, और सोच और शारीरिक परीक्षण के अंत में दोहराया छह महीने.

प्रतिभागियों को नामांकित किया गया है में एक निगरानी एरोबिक व्यायाम कार्यक्रम आयोजित तीन दिनों एक सप्ताह । के रूप में वे आगे बढ़े कार्यक्रम के माध्यम से, वे वृद्धि हुई है अपनी कसरत के एक औसत से 20 मिनट के एक दिन के एक औसत के लिए कम से कम 40 मिनट के लिए । इसके अलावा, लोगों को कहा गया था बाहर काम करने के लिए अपने दम पर एक सप्ताह में एक बार.

शोधकर्ताओं ने पाया है कि छह महीने के बाद, व्यायाम के सहभागियों द्वारा सुधार 5.7% पर परीक्षण के कार्यकारी समारोह भी शामिल है, जो मानसिक लचीलापन और आत्म सुधार. मौखिक प्रवाह है, जो परीक्षण कैसे जल्दी से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, की वृद्धि हुई 2.4%.

“इस परिवर्तन में मौखिक प्रवाह है क्या आप चाहते हैं को देखने के लिए उम्मीद में किसी को पांच साल छोटी है,” Poulin कहा.

पहले और बाद में छह महीने के एरोबिक गतिविधि के प्रतिभागियों की औसत पीक मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर मापा गया था. रक्त प्रवाह से गुलाब की एक औसत 51.3 सेंटीमीटर प्रति सेकंड (सेमी/सेक) के लिए एक औसत के 52.7 सेमी/सेकंड, एक 2.8% की वृद्धि हुई. रक्त के प्रवाह में वृद्धि व्यायाम के साथ जुड़े थे की एक संख्या के साथ मामूली लेकिन महत्वपूर्ण सुधार के पहलुओं में सोच है कि आम तौर पर गिरावट के रूप में हम उम्र, Poulin कहा.

“हमारे अध्ययन से पता चला है कि छह महीने के लायक के जोरदार व्यायाम कर सकते हैं रक्त पंप करने के लिए मस्तिष्क के क्षेत्रों है कि विशेष रूप से सुधार, अपने मौखिक कौशल के रूप में अच्छी तरह के रूप में स्मृति और मानसिक कुशाग्रता ने कहा,” Poulin. “एक समय था जब इन परिणामों से उम्मीद की जा होगा की जा करने के लिए कारण कम करने के लिए सामान्य के लिए उम्र बढ़ने के इन प्रकार के बढ़ जाती है रोमांचक है.”

की एक सीमा का अध्ययन किया गया था कि लोगों को व्यायाम कर रहे थे नहीं की तुलना करने के लिए इसी तरह के एक समूह में थे, जो लोगों की कसरत नहीं है, तो परिणाम हो सकता है किया गया है, अन्य कारकों के कारण, हालांकि शोधकर्ताओं की कोशिश की पर नियंत्रण करने के लिए इस परीक्षण के द्वारा प्रतिभागियों को दो बार से अधिक छह महीने के शुरू होने से पहले कार्यक्रम. इसके अलावा, कुछ व्यायाम था पूछना है, तो राशि की सूचना अविश्वसनीय हो सकता है ।

अध्ययन के द्वारा समर्थित किया गया था कनाडा के संस्थानों के स्वास्थ्य अनुसंधान, Brenda Strafford नींव कुर्सी में अल्जाइमर अनुसंधान, और अल्जाइमर सोसायटी की कनाडा अनुसंधान कार्यक्रम है.

कहानी का स्रोत:

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती तंत्रिका विज्ञान के अमेरिकन अकादमी. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।



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