रसायन विज्ञान सफलता गति सकता दवा के विकास — ScienceDaily

वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक विकसित एक नई तकनीक के लिए मज़बूती से क्रिस्टल बढ़ने के घुलनशील कार्बनिक अणुओं से nanoscale बूंदों की क्षमता का ताला खोलने में तेजी आई नई दवा के विकास.

रसायन विज्ञान विशेषज्ञों से न्यूकैसल और डरहम विश्वविद्यालय, काम में सहयोग के साथ SPT Labtech, हो गए छोटे क्रिस्टल से nanoscale समझाया बूंदों. अपने अभिनव पद्धति के प्रयोग को शामिल निष्क्रिय तेलों को नियंत्रित करने के लिए बाष्पीकरणीय विलायक के नुकसान की क्षमता है, को बढ़ाने के लिए दवा के विकास पाइपलाइन.

Whilst के क्रिस्टलीकरण घुलनशील कार्बनिक अणुओं है एक तकनीक का इस्तेमाल करके दुनिया भर में सभी वैज्ञानिकों, ऐसा करने की क्षमता के साथ इस तरह की छोटी मात्रा में विश्लेष्य है जमीन तोड़ने.

के उपयोग के माध्यम से इस नई विधि कहा जाता है, समझाया Nanodroplet क्रिस्टलीकरण (अधिनियमित), शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि सैकड़ों के क्रिस्टलीकरण प्रयोगों स्थापित किया जा सकता है कुछ ही मिनटों के भीतर. प्रत्येक प्रयोग में शामिल कुछ माइक्रोग्राम की आणविक विश्लेष्य में भंग कुछ nanolitres के कार्बनिक विलायक है और स्वचालित लिए अनुमति देता है, तेजी से सेट अप के सैकड़ों के साथ अद्वितीय प्रयोगों के साथ आराम से. एकाग्रता के इन nanodroplet प्रयोगों के परिणामों के विकास में वांछित उच्च गुणवत्ता वाले एकल क्रिस्टल के लिए उपयुक्त हैं कि आधुनिक एक्स-रे विवर्तन विश्लेषण.

प्रकाशन उनके निष्कर्ष जर्नल में रसायन, टीम के नेतृत्व में डीआरएस हॉल और प्रोबेर्ट, के न्यूकैसल यूनिवर्सिटी, ब्रिटेन, सफलतापूर्वक एक नया दृष्टिकोण विकसित करने के लिए आणविक क्रिस्टलीकरण जो उपयोग की अनुमति देता है, कुछ दिनों के भीतर करने के लिए, उच्च गुणवत्ता वाले एकल क्रिस्टल, whilst की आवश्यकता होती है केवल कुछ मिलीग्राम की विश्लेष्य.

Dr हॉल, वरिष्ठ व्याख्याता रसायन शास्त्र में, न्यूकैसल विश्वविद्यालय, ने कहा: “हम विकसित किया है एक nanoscale क्रिस्टलीकरण के लिए तकनीक जैविक घुलनशील छोटे अणुओं का उपयोग कर, उच्च throughput तरल हैंडलिंग रोबोटिक्स शुरू करने के लिए कई क्रिस्टलीकरण प्रयोगों के साथ एक साथ कम से कम नमूना आवश्यकताओं और उच्च सफलता दर है.

“इस नई विधि की क्षमता है करने के लिए दूरगामी प्रभाव के भीतर आणविक विज्ञान और परे. मौलिक अनुसंधान से लाभ होगा अत्यधिक विस्तृत लक्षण वर्णन के नए अणुओं, इस तरह के रूप में प्राकृतिक उत्पादों या जटिल सिंथेटिक अणुओं, द्वारा एक्स-रे क्रिस्टलोग्राफी, whilst नई दवाओं के विकास के दवा उद्योग द्वारा त्वरित किया जाएगा, के माध्यम से तेजी से पहुँच के लिए विशेषता क्रिस्टलीय रूपों के नए सक्रिय दवा सामग्री.”

ये समझ नई क्रिस्टलीय रूपों, के रूप में जाना जाता polymorphs, के लिए आवश्यक है सफल पीढ़ी की नई दवा एजेंटों और दवाओं. की क्षमता की जांच करने के लिए इन रूपों में जल्दी से और पर एक विशाल पैमाने पर है, जबकि कम से कम राशि के साथ analyte की आवश्यकता है, हो सकता है एक कुंजी

सफलता से सक्षम नए अधिनियमित करने के लिए प्रोटोकॉल.

डॉ पॉल गल से SPT Labtech, जोड़ा गया: “सक्रिय करने के इस काम को विकसित करने के लिए एक उपन्यास उच्च throughput विधि के लिए एकल क्रिस्टल एक्स-रे विवर्तन पर मच्छर® के साथ न्यूकैसल टीम के एक खुशी की गई है. होने की क्षमता करने के लिए जल्दी से स्क्रीन घुलनशील कार्बनिक छोटे अणुओं पर माइक्रोग्राम पैमाने पर वितरित करेंगे बहुमूल्य अंतर्दृष्टि के लिए दोनों शैक्षिक अनुसंधान और दवा दवा डिजाइन और सत्यापन।”

Dr प्रोबेर्ट, वरिष्ठ व्याख्याता में अकार्बनिक रसायन विज्ञान और सिर के क्रिस्टलोग्राफी, न्यूकैसल विश्वविद्यालय, टिप्पणी की।” ..इस नए दृष्टिकोण के लिए क्रिस्टलीकरण की क्षमता है, को बदलने के लिए वैज्ञानिक परिदृश्य के विश्लेषण के लिए छोटे अणुओं में ही नहीं, दवाओं की खोज और वितरण क्षेत्रों में भी, लेकिन और अधिक सामान्य समझ की क्रिस्टलीय ठोस राज्य …”

पूरी टीम का मानना है कि अधिनियमित पद्धति की क्षमता है फिर से लिखना के कुछ पूर्वग्रहों के भीतर आणविक विज्ञान और परे.

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती न्यूकैसल विश्वविद्यालय. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।