वैज्ञानिकों ने प्रकाश डाला पर कार्रवाई की कुंजी तपेदिक दवा — ScienceDaily

एक नए अध्ययन के नेतृत्व में वैज्ञानिकों के बर्मिंघम विश्वविद्यालय में डाला गया है आकर्षक प्रकाश पर एक प्रमुख सामने लाइन दवा को मारता है के क्षय रोग के जीवाणु.

अनुसंधान के लिए मार्ग प्रशस्त विकास के नए एंटीबायोटिक दवाओं पर लक्षित उभरते उपभेदों के टीबी.

तपेदिक (टीबी) रहता है, एक वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती के लिए जिम्मेदार है, लगभग 1.5 मिलियन लोगों की मृत्यु प्रत्येक वर्ष के साथ, विशेष रूप से उच्च घटना में भारत, चीन और इंडोनेशिया. वहाँ एक तात्कालिकता को बेहतर समझने के लिए कैसे प्रभावी दवाओं के खिलाफ काम क्योंकि बीमारी के उद्भव और प्रसार के नए उपभेदों सहित बहु-दवा प्रतिरोधी और बड़े पैमाने पर प्रतिरोधी उपभेदों.

कहा जाता है एथेमब्युटोल, दवा के वैज्ञानिकों का अध्ययन कर रहे थे एक मुख्य आधार रहा है में टीबी के खिलाफ लड़ाई के बाद से अपनी खोज में 1961. इस के बावजूद, दवा की ‘मोड की कार्रवाई’ — जिस तरह से यह मारता जीवाणु — नहीं किया गया है पूरी तरह से वैज्ञानिकों द्वारा की पुष्टि की.

इस अध्ययन में, जर्नल में प्रकाशित विज्ञान, अनुसंधान टीम में सफल रहा है कि इस बात की पुष्टि विशेष रूप से समूहों के प्रोटीन के भीतर टीबी के जीवाणु कहा जाता है, Emb प्रोटीन, कर रहे हैं द्वारा लक्षित एथेमब्युटोल. हालांकि महत्व के इन प्रोटीनों पहले किया गया था मान्यता प्राप्त है, एक की कमी के कारण संरचनात्मक और जैव रासायनिक डेटा को रोका था से वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि ठीक कैसे दवा लक्ष्य उन्हें.

अध्ययन, बाहर किया जाता है के साथ सहयोग में वैज्ञानिकों से ShanghaiTech, चीन में, और विश्वविद्यालय के क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में सफल होता है में इस बाधा पर काबू पाने.

शोधकर्ताओं का इस्तेमाल किया क्रायोजेनिक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी और एक्स-रे इमेजिंग का अध्ययन करने के लिए संरचनाओं की एक श्रृंखला के Emb प्रोटीन के लिए पहली बार है. वे दिखाने के लिए सक्षम थे कैसे अलग Emb प्रोटीन के लिए जिम्मेदार थे विशिष्ट शारीरिक कार्यों के उत्पादन के महत्वपूर्ण घटक टीबी सेल की दीवार है ।

वे भी दिखाने के लिए सक्षम कैसे एथेमब्युटोल के लिए बांधता है, और inactivates इन Emb प्रोटीन.

प्रोफेसर Gurdyal एस Besra, में संस्थान की सूक्ष्म जीव विज्ञान और संक्रमण और स्कूल ऑफ बायोसाइंसेज बर्मिंघम विश्वविद्यालय में, एक का नेतृत्व लेखक के कागज. वह कहते हैं: “इस रोमांचक सफलता से हमारे सहयोगियों के साथ चीन और ऑस्ट्रेलिया में सूचित करेंगे की एक श्रृंखला के चिकित्सा शोधकर्ताओं विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला; से संरचनात्मक जीव, जीव रसायन, दवा की दुकानों, और सूक्ष्म जीव विज्ञानियों, और सबसे महत्वपूर्ण बात, वैज्ञानिकों दवा उद्योग में लक्ष्य को विकसित करने के लिए नए टीबी एंटीबायोटिक दवाओं को लक्षित इस अद्वितीय सेट के प्रोटीन के लिए पहली बार है.”

अनुसंधान वित्त पोषित किया गया था द्वारा ब्रिटेन में चिकित्सा अनुसंधान परिषद.

सामग्री द्वारा ही प्रदान की जाती बर्मिंघम विश्वविद्यालय. नोट: सामग्री संपादित किया जा सकता है के लिए शैली और लंबाई ।