मीठा पेय कारण लिपिड असंतुलन को जन्म देती है जो सीवीडी जोखिम


“कुछ समय के लिए, हम नाम से जाना जाता है मीठा पेय कर सकते हैं पर एक नकारात्मक प्रभाव है अमेरिकियों’ स्वास्थ्य की स्थिति, अभी तक इस धारणा के लिए कई यह है कि वे केवल वजन बढ़ाने में योगदान,” कहा एडुआर्डो सांचेज़, एम. डी., M. P. H., मुख्य चिकित्सा अधिकारी रोकथाम के लिए मुख्य केंद्र के लिए स्वास्थ्य मेट्रिक्स और मूल्यांकन पर अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन.


“इस शोध को पुष्ट बारे में हमारी समझ के संभावित नकारात्मक प्रभाव मीठा पेय पर है रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाती है, जो हृदय रोग के जोखिम. यह है अभी तक एक और कारण के लिए हम में से सभी में कटौती करने के लिए सोडा और अन्य चीनी मीठा पेय पदार्थ.”

शोधकर्ताओं धारणा है कि dyslipidemia जा सकता है, एक मार्ग है जिसके द्वारा मीठा पेय वृद्धि हो सकती है हृदय रोग के जोखिम. एक अनुमान के अनुसार 40% से 50% करने के लिए अमेरिका के वयस्कों के से प्रभावित कर रहे हैं dyslipidemia, एक अस्वास्थ्यकर असंतुलन के कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर रक्त में बढ़ जाती है, जो हृदय रोग का खतरा.

संतानों की पलटन Framingham हार्ट अध्ययन में शामिल बच्चों के मूल में प्रतिभागियों Framingham दिल अध्ययन, और पीढ़ी 3 पलटन में शामिल पोते के मूल में प्रतिभागियों Framingham हार्ट अध्ययन ।

इस अध्ययन के लिए, पेय पदार्थ थे के रूप में परिभाषित: 12 औंस का मीठा पेय, जैसे sodas, फलों के स्वाद का पेय, खेल पेय, presweetened कॉफी और चाय; 12 औंस के कम कैलोरी मीठा पेय पदार्थ, सहित प्राकृतिक और कृत्रिम रूप से मीठा “आहार” सोडा या अन्य स्वाद का पेय; या 8 औंस के 100% फलों के रस सहित, नारंगी, सेब, अंगूर और अन्य के रस से व्युत्पन्न पूरे फल के साथ नहीं जोड़ा शक्कर.

अध्ययन में प्रतिभागियों में वर्गीकृत किया गया था, पांच समूहों के अनुसार वे कितनी बार पिया अलग अलग पेय के प्रकार से लेकर कम मात्रा में सेवन (1 सेवारत प्रति दिन).

शोधकर्ताओं ने विश्लेषण किया कि कैसे अलग अलग पेय के प्रकार और उनकी खपत के स्तर के साथ सहसंबद्ध में परिवर्तन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर पर लगभग चार वर्ष से अधिक समय. वे पाया है कि:

  • पीने के मीठे पेय पदार्थ (अधिक से अधिक 12 औंस प्रति दिन) के साथ जुड़े थे एक 53% उच्च घटना की उच्च ट्राइग्लिसराइड्स और एक 98% से अधिक की घटनाओं में कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (“अच्छा” कोलेस्ट्रॉल) के लिए की तुलना में पिया जो उन लोगों के कम से कम एक सेवारत प्रति माह;
  • पीने के कम कैलोरी मीठा पेय नहीं किया जा दिखाई देते हैं के साथ जुड़े वृद्धि हुई dyslipidemia जोखिम, जो लोगों के बीच नियमित रूप से पिया कम कैलोरी मीठा पेय; और
  • नियमित रूप से पीने के लिए 12 औंस की 100% फलों का रस प्रति दिन नहीं था के साथ जुड़े प्रतिकूल परिवर्तन में कोलेस्ट्रॉल या dyslipidemia, हालांकि, आगे अनुसंधान की जरूरत है वारंट करने के लिए इस खोज.
  • “की संख्या को कम करने या नष्ट करने मीठा पेय की खपत हो सकता है एक रणनीति है कि मदद कर सकता है लोगों को रखने के लिए अपने ट्राइग्लिसराइड और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में स्वस्थ स्तर ने कहा,” नेतृत्व अध्ययन के लेखक निकोला पर्यटन, पीएच. डी., एक पोषण महामारी में जीन मेयर USDA मानव पोषण अनुसंधान केंद्र में उम्र बढ़ने पर टफ्ट्स विश्वविद्यालय में बोस्टन.

    “और, जबकि हमारे अध्ययन नहीं किया था खोजने के नकारात्मक परिणामों पर रक्त लिपिड पीने से कम कैलोरी मीठा पेय, वहाँ हो सकता है स्वास्थ्य के परिणामों लेने वाली इन पेय पदार्थों पर अन्य जोखिम वाले कारकों. पानी रहता है पसंदीदा और स्वास्थ्यप्रद पेय है।”

    जबकि पिछले पार के अनुभागीय अध्ययन किया है इसी तरह के निष्कर्षों, इस अध्ययन की पुष्टि करता है उन निष्कर्षों के साथ भावी डेटा. एक संभावित सीमा के अध्ययन है कि प्रतिभागियों को स्वयं रिपोर्ट उनके आहार का सेवन.

    अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश की गई है लोगों को खत्म मीठा पेय की खपत हृदय स्वास्थ्य में सुधार और कम करने के लिए हृदय रोग का खतरा.

    स्रोत: Eurekalert



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